2024 एजेंट आउटलुक: शिक्षा से जुड़े एजेंट के लिए, बदलते अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में आगे बने रहने और अलग पहचान बनाने का तरीका

शिक्षा से जुड़े एजेंट के साथ साझेदारी करने वाले, दुनिया भर में 500 से ज़्यादा संस्थानों को Flywire ने सर्वे में शामिल किया है। एजेंट को इन मुख्य बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

English | 中文 | Español (LATAM) | Português (Brazil) | Tiếng Việt | हिंदी


अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा एजेंटों के लिए भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने विदेश में पढ़ाई के सबसे लोकप्रिय इलाकों में मौजूद संस्थानों के साथ अपनी योग्यता साबित की है, और स्कूल भी भविष्य में उनकी सेवाओं को और ज़्यादा महत्व देंगे। कई स्कूल अगले पांच सालों में उनकी सेवाओं के उपयोग को कम से कम दोगुना करना चाहते हैं।

ऐसा हमें शिक्षा से जुड़े एजेंट के साथ साझेदारी करने वाले ऑस्ट्रेलिया, कनाडा*, मैक्सिको, अमेरिका, और यूके के 500 से ज़्यादा संस्थानों के साथ हाल ही में किए गए एक सर्वे से मालूम हुआ, जिसका मकसद था इन साझेदारी के संबंधों को बेहतर ढंग से समझना।

कुल मिलाकर, शिक्षा एजेंटों के साथ काम करने वाले एडमिशन और अंतरराष्ट्रीय छात्र कार्यालय वाले लीडर इन साझेदारियों से खुश हैं। वे मौजूदा बाज़ारों के ज़रिए छात्रों की संख्या को और बढ़ाने और साथ ही नए बाज़ार खोलने में शिक्षा एजेंटों की मदद चाहेंगे। इसकी अहमियत और भी बढ़ सकती है क्योंकि नीतियों में चल रहे बदलाव, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के गंतव्यों में भी बदलाव लाते हैं। शिक्षा एजेंट, अंतरराष्ट्रीय छात्र जीवन के कई पड़ावों में उनकी मदद कर रहे हैं और वैश्विक संस्थान भविष्य में उनसे इस तरह के और काम की उम्मीद करेंगे।

इस रिसर्च से कुछ ऐसे तरीकों का पता चलता है जिनसे शिक्षा से जुड़े एजेंट, साझेदारी में शामिल संस्थानों के साथ अपने संबंधों को मज़बूत बना सकते हैं। ऐसा करके एजेंट नए साझेदार जोड़ने के साथ-साथ, बदलती ज़रूरतों और परिस्थितियों के हिसाब से संस्थानों को सेवा दे सकते हैं।

* कृपया ध्यान दें, यह सर्वे हाल के नीतिगत बदलावों से पहले आयोजित किया गया था जोकि कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय अध्ययन को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, Flywire द्वारा अलग से एक फ़ोकस ग्रुप के साथ किए गए सर्वे में, एजेंटों ने बदलती नीतियों के साथ काम करने के लिए दिलचस्पी दिखाई है, नियमों से जुड़ी अनिश्चितता वाले पिछली अवधियों में भी डटे रहने का प्रमाण दिया है, और छात्रों को अलग-अलग टारगेट बाज़ारों में नियुक्त करने से जुड़े नए अवसरों की जानकारी दी है।

शिक्षा से जुड़े एजेंट और संस्थानों के बीच संबंध मज़बूत है

शिक्षा से जुड़े एजेंटों को उनके संस्थागत साझेदारों के लिए A+ मिल रहा है

एजेंट अंतर्राष्ट्रीय छात्र की भर्ती में अहम योगदान देते हैं – और संभवतः कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे अध्ययन के कुछ शीर्ष देशों में छात्रों को नीतिगत बदलावों में मदद करने में और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएंगे। जैसा कि एक एजेंट ने कहा, "नियम लगातार बदल रहे हैं और कई तरह के अवसर मौजूद हैं। एजेंसियां परिवर्तनों का प्रबंधन और अनुकूलन करने में सक्षम हैं।"

जब अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की भर्ती की बात आती है तो सर्वेक्षण में शामिल 92% संस्थान, शिक्षा एजेंटों को अपने संस्थान के लिए बहुत ज़रूरी मानते हैं। शिक्षा एजेंट आज के विश्वविद्यालयों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं – सर्वेक्षण किए गए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कम से कम 10-25% अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की भर्ती करते हैं।

इस बात पर व्यापक सहमति है कि एजेंटों के बिना अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की भर्ती करना बहुत ज़्यादा कठिन होगा (94%)। वे इस संबंध को अहमियत देते हैं और कहते हैं कि शिक्षा एजेंट, छात्रों और संस्थानों को जोड़ने का काम करते हैं। वे इस बात से सहमत हैं कि एजेंटों के साथ काम करने से, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी पहुंच का विस्तार करने में मदद मिलती है (98%)।


Flywire agents roadmap to success content staggered 2 v2

एजेंटों को अपने काम करने वाले संस्थानों से अच्छी फ़ीडबैक मिल रही है। सर्वेक्षण में शामिल संस्थानों ने कहा कि वे इससे संतुष्ट हैं और/या बहुत संतुष्ट हैं:

एजेंटों द्वारा भर्ती किए गए छात्रों की गुणवत्ता (95%)
एजेंट जहाँ से भर्ती करते हैं उन अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों की विविधता (93%)
एजेंट छात्रों को नीतियों और प्रक्रियाओं के संबंध में जो सलाह मुहैया कराते हैं (93%)
एजेंटों द्वारा भर्ती किए गए छात्रों की संख्या (93%)
एजेंटों द्वारा प्रस्तावित उत्पाद और सेवाएँ (93%)
एजेंट छात्रों को भुगतान के संबंध में जो सलाह प्रदान करते हैं (92%)

मेक्सिको एजेंटों के लिए विशेष स्थान है। सर्वेक्षण में शामिल उस देश के लगभग सभी संस्थानों का कहना है कि वे भर्ती प्रक्रिया में एजेंटों की मदद चाहते हैं और वे समझते हैं कि अन्य देशों से भर्ती करना महत्वपूर्ण है।

संस्थान अपने एजेंटों का उपयोग बढ़ाने की योजना बना रहे हैं

पांच साल आगे को देखते हुए – शिक्षा एजेंट के विकास की परिस्थितियां बहुत सकारात्मक है।

82% से अधिक संस्थानों का कहना है कि वे स्वयं को एजेंटों का अधिक उपयोग करते हुए देखते हैं। कनाडा, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया में, यह संख्या और भी अधिक है – हर देश में ⅓ से ज़्यादा संस्थानों का कहना है कि उपयोग काफ़ी बढ़ेगा।

82% संस्थानों में से, जो कहते हैं कि वे एजेंटों का अधिक उपयोग करेंगे – लगभग आधे ने कहा कि वे शिक्षा एजेंटों का उपयोग 50-75% तक बढ़ा देंगे।


मुख्य जानकारी

शिक्षा एजेंटों के लिए, संस्थानों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के 3 उपाय

1. संस्थान पुरानी सोच के स्रोत बाज़ारों में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। साथ ही, वे संस्थान, एशिया-पैसिफ़िक और लैटिन अमेरिका के देशों से एजेंट भर्ती करने में मदद चाह रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि वे किन देशों से भर्ती करना चाहेंगे, जहां से वे फ़िलहाल भर्ती नहीं कर रहे, आधे से ज़्यादा संस्थानों ने कहा कि वे सर्वे में सूचीबद्ध नहीं किए गए एशिया-पैसिफ़िक देशों से भर्ती करने में रुचि रखते हैं। इसके बाद, ब्राज़ील (45%), मध्य पूर्व (44%), जापान (43%) और सूची में शामिल नहीं किए गए दक्षिण अमेरिकी देश (41%) का नाम था।

2. संस्थान, छात्रों की विदेश यात्रा में मदद करने के लिए एजेंटों पर भरोसा करते हैं।

संस्थान अंतर्राष्ट्रीय भर्ती के दायरे में आने वाले बहुत सारे कामों के लिए शिक्षा एजेंटों पर भरोसा करते हैं। इसमें शामिल हैं:

  • फ़िलहाल, वे जिस बाज़ार से भर्ती करते हैं वहां तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए (59%)
  • किसी मज़बूत बाज़ार को और बेहतर बनाने के लिए (57%)
  • नया बाज़ार खोलने के लिए (46%)

आधे से ज़्यादा ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों ने कहा कि वे नए बाज़ार खोलने के लिए एजेंटों की तलाश कर रहे हैं, जहाँ से उन्होंने पहले भर्ती नहीं की है। कनाडा, मैक्सिको और यूके के संस्थानों की ओर से यह बात सुने जाने की ज़्यादा संभावना है कि वे एक ऐसे बाज़ार पर ध्यान केंद्रित करने में मदद चाहते हैं जहां से उन्हें आम तौर पर, पहले से ही बहुत सारे छात्र मिलते हैं। अमेरिका के संस्थान, एजेंटों से उन बाज़ारों में विस्तार करने के लिए मदद लेने की ज़्यादा संभावना रखते हैं, जो पहले अंतरराष्ट्रीय छात्रों का एक मज़बूत स्रोत थे।

एजेंटों को इस प्रकार देखा जाता है:

  • उनकी संस्थान के राजदूत (95%)
  • संस्थान के ब्रांड का एक हिस्सा (95%)

संस्थाएँ इन चीज़ों के लिए भी एजेंटों पर निर्भर रहती हैं:

  • हमेशा या कभी-कभार, छात्रों के आवेदन भरने के लिए (92%)
  • भुगतान प्रक्रियाओं से जुड़ी सलाह देने के लिए (92%)

3. संस्थान, प्रमाणित एजेंटों को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन कुछ देशों के लिए अपवाद भी हैं

संस्थाएं, एजेंट संबंधों की सावधानीपूर्वक जांच करती हैं – 93% इस बात से सहमत हैं कि एजेंटों के साथ काम करने से पहले उनकी जांच करना महत्वपूर्ण है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 60% लोगों ने कहा कि वे जिन एजेंटों के साथ काम करते हैं वे सभी प्रमाणित होने चाहिए। लेकिन पूरे 41% ने कहा कि यह देश पर निर्भर करता है।

देश के आधार पर प्रमाणन को दी जाने वाली प्राथमिकता में कुछ अंतर हैं – मेक्सिको वाले संस्थान सर्वेक्षण में शामिल अन्य देशों की तुलना में इस पर कम जोर दे रहे हैं।

चेकलिस्ट

उच्च शिक्षा देने वाले वैश्विक संस्थानों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के लिए एजेंट क्या कर सकते हैं?

Flywire agents roadmap to success content image 8

1. आवेदन को मैनेज करने और पेमेंट करने जैसे प्रक्रिया के मुख्य हिस्सों के लिए समाधान से जुड़े सुझाव

संस्थानों ने हमें बताया कि उन्हें लगता है कि एजेंट भर्ती प्रक्रिया (92%) में मदद करने के लिए, उन्हें काफ़ी प्रयास करने पड़ते हैं। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि वे भर्ती की प्रक्रिया के अहम हिस्सों के लिए मौजूद समाधानों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं।

संस्थाएँ इन समाधानों के लिए सुधार की तलाश कर रही हैं:

आवेदन का मैनेजमेंट (58% केवल कुछ हद तक संतुष्ट)
एजेंट कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट (55% कुछ हद तक संतुष्ट)
छात्र के ट्यूशन और शुल्क के भुगतान की सुविधा के लिए टूल्स (53% कुछ हद तक संतुष्ट)
एजेंट इनवॉइस की ट्रैकिंग (52% कुछ हद तक संतुष्ट)
एजेंट कमीशन की ट्रैकिंग ( 54% कुछ हद तक संतुष्ट)

2. वहां रहना जहां संस्थान आपकी तलाश कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय एजेंटों को कैसे ढूंढते हैं?

55% एजेंट कंपनी के साथ काम करते हैं
40% अन्य संस्थानों में अन्य साथियों से पूछते हैं
38% वेबसाइट पर खोजते हैं
34% आईसीईएफ जैसे क्षेत्रीय संगठन हैं
33% साथ काम करने वाले मौजूदा एजेंट से पूछते हैं
32% आरएफ़पी जारी करते हैं

EIC Education के साथ Flywire Agent Platform का काम करना

यह जानें कि EIC Education, जो चीन में स्थापित दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय एज़ुकेशन कंपनियों में से एक है, चीन में मौजूद छात्रों की अंतरराष्ट्रीय शिक्षा से जुड़ी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए, अपनी एक ही जगह पर कई सेवाएं देने वाली सुविधा को बेहतर बनाने के लिए Flywire का इस्तेमाल करती है। Flywire Agent Platform से टीम को पेमेंट के बारे में बेहतर जानकारी मिलती है। साथ ही, जब पेमेंट करने वाले छात्रों या उनकी खुद की टीम के कुछ सवाल होते हैं, तो Flywire की उस देश में दी जाने वाली सहायता से टीम को फ़ायदा मिलता है।

3. कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाना और उसके लिए स्टैंडर्ड सेट करना

एजेंटों के साथ काम करने में आने वाली चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर, 38% एजेंट ने खराब कम्यूनिकेशन का हवाला दिया और अन्य 34% ने बताया कि छात्रों से जो कहा जाता है उस पर नियंत्रण नहीं है। कनाडा और यूके के संस्थानों के लिए यह एक बड़ी चुनौती थी।

Flywire के वैश्विक एजेंट नेटवर्क की शक्ति

अग्रणी एजेंट जानते हैं कि भुगतान प्रक्रियाओं में सुधार करना कितना महत्वपूर्ण है और इस पर ध्यान देने से उन्हें अलग दिखने और अपने संस्थानों को बेहतर सेवा देने में मदद मिल सकती है।

हमारा एजेंट प्लेटफ़ॉर्म ट्यूशन भुगतान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए शिक्षा एजेंटों, संस्थानों और छात्रों को जोड़ता है। एजेंट सभी छात्रों की जानकारी को केंद्रीकृत कर सकते हैं, भुगतान सूचनाएं भेज सकते हैं, भुगतान की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और छात्रों को उचित बाजार विनिमय दरों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

आज ही, Flywire एजेंट टीम के किसी सदस्य से संपर्क करें

Sorry, there was a problem.
You'll find more details highlighted below.

Thank you!

कार्य-पद्धति

Flywire ने कॉलेज या विश्वविद्यालय में काम करने वाले उच्च शिक्षा लीडरों का एक सर्वेक्षण करने के लिए रेजिना कोरसो कंसल्टिंग को नियुक्त किया, ताकि यह समझा जा सके कि वे शिक्षा एजेंटों के साथ काम करने के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

सर्वेक्षण में 526 उच्च शिक्षा लीडरों को शामिल किया गया जो प्रवेश या अंतर्राष्ट्रीय छात्र कार्यालय में काम करते हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया (107), कनाडा (105), मैक्सिको (104) यूके (105) और अमेरिका (105) शामिल है। सर्वेक्षण 5-12 दिसंबर 2023 के बीच ऑनलाइन आयोजित किया गया था।


English | 中文 | Español (LATAM) | Português (Brazil) | Tiếng Việt | हिंदी